अंग्रेजी भाषा क्यों आवश्यक है कैरियर विकास के लिए

आज के इस तकनीकी युग में तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ आपका अपने विचारों को प्रकट करने का तरीका भी बहुत प्रभावशाली होना चाहिए अर्थात आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत ही बेहतरीन होनी चाहिए विशेषकर अंग्रेजी भाषा पर आपकी पकड़ मजबूत होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि अंग्रेजी एक वैश्विक भाषा है चाहे वो संयुक्त राज्य संघ हो या भारत | आज भारत में ही नौकरी प्राप्त करने हेतु आपकी अंग्रेजी बहुत ही बेहतरीन होनी चाहिए, आपके पास बेशक असाधारण विचार होंगे, परंतु यदि अंग्रेजी पर आपकी पकड़ नहीं है तो आपको आपकी मैनेजमेंट भी दरकिनार कर सकती है। वहीं अंग्रेजी में पकड़ कमजोर होने के कारण आपकी कार्यक्षमता पर भी असर पड़ सकता है। सबसे बुरा तो तब होता है, जब एक अंग्रेजी बोलने वाले साधारण सा कर्मचारी आपके विचारों को अपने नाम से ले उड़ते हैं! तो अंग्रेजी का महत्व आप समझ ही गए होंगे?

कम्युनिकेशन स्किल्स हर जगह जरूरी होती हैं, चाहे आप सहकर्मियों से बात करें, ग्राहकों से या अपने बॉस के साथ, आपको अपने विचारों, लक्ष्यों आदि को ठीक से व्यक्त करना आना चाहिए। इसलिए यदि आप अंग्रेजी पर पकड़ मजबूत करते हैं और विश्वास के साथ अंग्रेजी में बात करते हैं तो आपकी छवि एक ‘लीडर’ की बनेगी, न कि ‘अनुयायी’ की।

हिंदी हमारी मात्र भाषा है लेकिन अगर आपको सरकारी नौकरी चाहिए तो आपको उससे जुड़े एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होता है, जिसमे अंग्रेजी एक मुख्या भाग होता है| यदि आपको बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करनी है तो भी अंग्रेजी ज़रूरी है | आजकल गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और याहू जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियाँ भारतीय छात्रों को नौकरी के अवसर प्रदान करती हैं और भारत में मिलने वाली मासिक आय से कई गुना अधिक आय देती हैं, लेकिन ये तभी संभव है जब तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ छात्रों का अंग्रेजी भाषा पर पकड़ बहुत ही मज़बूत हो क्योंकि ये सारी कंपनियाँ वैश्विक स्तर पर काम करती हैं तो इनके साथ काम करने के लिए वैश्विक भाषा का आना बहुत ही जरुरी है  जो कि अंग्रेजी है | इतना ही नहीं यदि आप भारत में भी IAS या IPS बनने का सपना देख रहे हैं तो उसके लिए भी आपकी अंग्रेजी बहुत ही अच्छी होनी चाहिये ।

इसके अलावा निजी कम्पनियों में भी नौकरी हेतु अंग्रेजी भाषा पर पकड़ का होना बहुत ही आवश्यक है अन्यथा आपके पास कितनी भी बड़ी कोई भी डिग्री क्यों न हो पर आपको एक अच्छी बड़ी कंपनी में नौकरी आसानी  से नहीं मिलेगी क्योंकि आजकल सभी कंपनियाँ वैश्विक स्तर पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रही हैं या अपना सामान बेच रही हैं तो अंग्रेजी का ज्ञान होना बहुत ही जरुरी है | अब तो आपकी समझ में आ गया होगा की आज के समय में अंग्रेजी का क्या महत्त्व है “ बिन अंग्रेजी सब सून” इसलिए ज़रूरी है की पढ़ते समय से ही हम अंग्रेजी बोलने एवं  सिखने का प्रयास करें और जीवन में सफलता प्राप्त करें। भाषा के साथ साथ आपका आत्मविश्वास और ज्ञान भी बहुत अहमियत  रखता है |

Comments