अपने कम्प्यूटर को कैसे तेज बनाऐ

धीरे पड गए कम्प्यूटर से ज्यादा निराश और क्रोधित करने वाली चीज और कोई नहीं होगी। ख़ास कर के तब, जब आप जल्दी में हो। इसके दो उपाय है। या तो आप नया कप्यूटर खरीद लो (जो की काफी महँगा होगा), या फिर आप हमारे बताये गए इन 5 उपायों को आजमाए।

1. उपयोगी न हो ऐसे सॉफ्टवेर निकाल दो

कभी कभी हमारा कम्प्यूटर ऐसे सॉफ्टवेयर से भर जाता है जिसका उपयोग या तो हम कभी नहीं करते, या बहुत समय में एक बार करते है। इन में से कई प्रोग्राम आप की जानकारी के बिना बैकग्राउंड में चलते रहते है और आपके कम्प्यूटर की रेम को निगलते रहते है, जिसकी बजह से आपका कम्प्यूटर धीमा हो जाता है। ऐसे सॉफ्टवेयर को निकालने के लिए, Control Panel में जा कर उन्हें निकाल (uninstall ) कर सकते है।

2. अस्थायी (Temporary) फ़ाइल को मिटा दें

जैसे जैसे आप कप्यूटर पर काम करते जाते है वैसे वैसे यह अस्थायी फ़ाइल आपके पकंप्यूटर में इकठ्ठा होती जाती है। अगर यह फ़ाइल ज्यादा बढ़ गई तो कम्प्यूटर को उपयोगी सॉफ्टवेयर रन करने के लिए मेमोरी नहीं मिलती। इन्हे मिटाने के लिए start मेनू में जा कर run लिखे। उसके बाद run function में %temp% टाइप करे। आपको आपके कम्प्यूटर का temporary फ़ोल्डर मिल जाएगा। यहाँ पर जमा हुई फ़ाइल आप मिटा सकते है।

3. मेमोरी कपैसिटी बढाए

अगर कम्प्यूटर की 85 % से ज्यादा मेमोरी भर गई है तो बाकी सब उपाय करने के बावजूद आपका कंप्यूटर धीमा हो सकता है। यह समय है एक नयी हार्ड डिस्क लगाने का जिससे आपके कंप्यूटर की कपैसिटी बढ़ जायेगी।


4. फिजूल के startup प्रोग्राम को बंद कर दे

जब आप कंप्यूटर ऑन करते है तब शुरुआत में बहुत से पूर्व निर्धारित प्रोग्राम अपने आप शुरू हो जाते है। अगर बहुत सारे प्रोग्राम startup के समय रन होगे तो आपका कंप्यूटर पूरी तरह शुरू होने में बहुत सार समय लेगा। इससे बचने के लिए आपको इन प्रोग्राम में से फिजूल के प्रोग्राम को startup के समय रन होने से रोकना पडेगा। इस के लिए आप start मेनू में जा कर सर्च में system configuration लिखे। इस से आपको system configuration का मेनू मिलेगा जिसमे startup में जा कर फिजूल प्रोग्राम को कंप्यूटर ऑन होने पर रन होने से रोक सकते है।

5. Disk cleanup और Disk defragment का उपयोग करे

Disk cleanup से आप के कम्प्यूटर में पड़ी फिजूल की फाइल्स जैसे खाली फोल्डर, मीट जाती है और उतनी मेमोरी बच जाती है। इसका प्रयोग करने के लिए यह आजमाए। Start > All Programs > Accessories > System Tools > Disk Cleanup

आसान शब्दों में कहे तो Disk defragment से आपकी हार्ड ड्राइव फिर से configure हो जाती है। इसे आजमाने के लिए यह प्रयोग करें। My Computer>हार्ड ड्राइव पर right-click करें और “Properties” को पसंद करे > उसके “tool ” टेब में जा कर “Defragment Now” पर क्लिक करें।

इसके अलावा अपने कप्यूटर को धूल मिटटी से बचाएँ। इनकी जमावट से कंप्यूटर की ठंडे होने की प्रक्रिया में खलल पड़ता है और कंप्यूटर गर्म हो जाता है। जिससे वह धीमा हो सकता है।

हमारी सलाह यह है की आप इन उपायों को आजमाए और नए कम्प्यूटर के खर्च से बचें।

Comments