इंटरव्यू में सफल होने के 5 महत्वपूर्ण तरीके

आज कल हम जहाँ पर भी जॉब के लिए जाते है वहाँ पर हमें साक्षात्कार का सामना करना पड़ता है। यदि हम साक्षात्कार बढ़िया तरीके से देंगे तो आपको वो जॉब आसानी से मिल जायेगा । लेकिन यदि साक्षात्कार अच्छी तरह नहीं दिया तो आपको जॉब नहीं मिलेगी । तो साक्षात्कार की तैयारी कैसे करे उसके कुछ टिप्स नीचे दिये हुए है, उनको फॉलो करे ।

जॉब साक्षात्कार के लिए टिप्स :

1. रिज्यूमे /CV को ठीक तरह से बनाये :
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको एक अच्छा सा रिज्यूमे बनाना पड़ेगा ।
जब भी हम जॉब के लिए कही अप्लाई करते है तब उसके साथ अपना रिज्यूमे भेजना पड़ता है । इसमें आपकी सारी डिटेल्स होती है जैसे एजुकेशनल डिटेल्स, बेसिक डिटेल्स इत्यादि ।
आपका जब साक्षात्कार लिया जाता है तब सबसे ज्यादा प्रश्न आपके रिज्यूमे को देखकर ही पूछे जाते है । इसलिए रिज्यूमे बनाते समय सबकुछ सच – सच लिखे ।

2. पहनावा :
अच्छा पहनावा होना सबसे जरुरी होता है, क्योंकि 50% इम्प्रैशन आपके पहनावे पर ही निर्भर होता है । जॉब साक्षात्कार के लिए जाते वक़्त साफ़ और प्रेस किए हुए कपडे ही पहने । इसके साथ आप अच्छे फॉर्मल जूते पहन कर जायें ।

3. कंपनी के बारे में जानकारी इकठ्ठा करें :
आप जिस भी कंपनी में साक्षात्कार के लिए जा रहे है उस कंपनी के बारे में जरूर जान ले ।
कंपनी की हिस्ट्री, फाउंडर, ब्रांचेज के बारे में जरूर पता करें । और आज के दिन उस कंपनी की मार्किट में क्या वैल्यू है इसका जरूर पता करे ।
साक्षात्कार कंडक्ट करने वाले मेनेजर या टीम के बारे में भी जान ले । कंपनी की वेबसाइट को देखें और उससे जानकारी इकठ्ठा करे ।

4. समय से पहले पहुंचे:
जहाँ भी आपको साक्षात्कार के लिए जाना है वहां पर आपको समय से पहले रिपोर्ट करना चाहिए । अगर आप साक्षात्कार के लिए पहुँचने में 5 मिनट भी देरी कर देंगे तो हो सकता है की जॉब आपके हाथ से निकल जाए । साक्षात्कार के 30 मिनट पहले ही वहाँ पर पहुँच जाएँ ।

5. साक्षात्कार के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को तैयार करें:
जब भी आप साक्षात्कार के लिए जाये उसके पहले आपको कुछ प्रश्नों का अभ्यास करना जरुरी है । ज्यादातर प्रश्न एक जैसे होते है जो की हर साक्षात्कार में पूछे जाते है । उनका अभ्यास करें और सबसे महत्वपूर्ण बात, खुद पर भरोसा रखें ।

Comments