एक्जाम हॉल में जाने से पहले ध्यान रखने लायक 10 बातें

क्या आपको कभी एक्जाम हॉल में जाते ही ऐसा लगा है की जैसे आप बिना तैयारी किये आये हो, या फिर याद किया हुआ सब कुछ दिमाग से गायब हो चुका है ? अगर जवाब हाँ में है तो आपको गुणवत्तापूर्ण तैयारी और मन की शान्ति की जरुरत है। यहाँ पर आपको 10 ऐसी उपयोगी बातें बतायी गयी है जो आपको परीक्षा के समय ध्यान में रखनी चाहिए।

  • परीक्षा में जाने से पहले अपने आप को पर्याप्त आराम दे । इससे आपको घबराहट कम करने में मदद मिलती है। शांत दिमाग प्रश्नों का उत्तर जल्दी और सही तरीके से दे सकता है। जबकि एक विचलित दिमाग प्रश्नों का उत्तर जानते हुए भी याद नहीं कर पाता और गलत उत्तर देता है।
    परीक्षा के स्थल पर जाते समय हमेशा सुनिश्चित करें की आप हर वो चीज़ अपने साथ लाये है, जो की परीक्षा के लिए आवश्यक है, जैसे की प्रवेश पत्र, पहचान पत्र, पेन, पेंसिल और दूसरी लिखावट की चीज़े, इत्यादि। अगर आप कुछ भूल जाते है तो वह आपको परीक्षा के समय चिंतित करेगा, जिसका असर आपकी परीक्षा के परिणाम पर होगा।
  • आखिरी समय की हड़बड़ी से बचने के लिए हमेशा परीक्षा के स्थल पर समय से पहले पहुँचने की आदत डालें | समय से पहले पहुँचने से आप शांत मन से परीक्षा दे पाएंगे। अगर आप कोई चीज़ भूल भी गए हो, तो आप के पास वापस जा कर उसे ले आने के लिए पर्याप्त समय होगा।
    प्रवेश पत्र पर लिखी सभी सूचनाओं को ध्यान से पढ़ें । वह आपकी आश्वस्तता बढ़ाएगा और परीक्षा के लिए आपको पूर्णतः तैयार रखेगा ।
    किसी भी विपरीत परिस्थिति से बचने के लिए, एक्जाम हॉल के बहार रखे आधिकारिक सूचना बोर्ड को ध्यान से पढ़े। वह आपके विश्वास को बढ़ावा देगा और आपको चिंता मुक्त करेगा ।
  • एक्जाम हॉल में जाने से पहले अपने नोट्स पर हल्की नजर डालना भूले नहीं! वह आपको आवश्यक अवधारणाओं और दूसरी चीज़ो को याद रखने में मदद करता है, जिन्हें आप परीक्षा की चिन्ता में भूल सकते है।
  • हॉल में जाने से पहले अपने आप को पानी से तारोताज़ा रखे। वर्ना मुमकिन है की आपको परीक्षा के बीच प्यास लगे और आपका ध्यान उसी में अटका रहे। फिर आप परीक्षा पर पयाप्त ध्यान नहीं दे पाएंगे।
  • जब आप एक्जाम हॉल में प्रवेश करने वाले हो, तब आप मोबाइल पर बातचीत न करे और सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल स्विच ऑफ किया हुआ है। परीक्षा से थोड़ी देर पहले मोबाइल पर बातचीत करने से आपका दिमाग दूसरी चीज़ो के बारे में सोचने लगेगा और प्रश्नों के उत्तरों पर ध्यान नहीं दे पाएगा।
  • बैचेन और कम विश्वास वाले उम्मीदवारों से दूर रहे। उनकी नकारात्मक सोच आपके विचारों पर भी नकारात्मक असर करेगी। इसकी जगह आपको अपनी खुद की तैयारी के बारे में निश्चिंत बनने की और अभ्यास की गई युक्तिओ को याद करने की जरुरत है।
    लिखना शुरू करने से पहले एक लम्बी सांस ले और बहार निकले। इसी सांस के साथ आपकी सभी चिंताएं बाहर निकल जाएगी और आप का दिमाग आश्वस्त और शांत हो जाएगा।

परीक्षा के समय दबाव एवं चिंतित महसूस करना एक सामान्य चीज़ है, लेकिन उसे काबू में किया जा सकता है। शांत रहने और चिंता को कम करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ जो आप हमेशा कर सकते है, वो है अच्छी तरह से तैयार रहना । “परीक्षा सामग्री की सूचित और सम्पूर्ण तैयारी एवं पूर्व प्रश्नपत्रों का अभ्यास” ही परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने की चाबियाँ है ।

Comments