कंप्यूटर के 5 मुख्य भाग

आज ऐसा कोई भी क्षेत्र नही जिसमे कंप्यूटर का उपयोग न होता हो। आज कंप्यूटर का प्रयोग हर दफ्तर में किया जाता है और यदि आप इसे चलाना सीख जाएं, तो नौकरी के कई द्वार आपके लिए खुल जाते हैं । कंप्यूटर आपस में काम कर रहे बहुत से भागों की प्रणाली है। कंप्यूटर के मुख्य भाग हैं-

1. इनपुट आउटपुट डिवाइस

इन उपकरणों का प्रयोग कंप्यूटर में इनपुट करने और कंप्यूटर द्वारा आउटपुट दिखाने के लिए किया जाता है। बहुत से उपकरणों को इनपुट आउटपुट डिवाइस कहा जाता है जैसे माउस, कीबोर्ड, स्कैनर, प्रिंटर, मॉनिटर आदि।

2. सिस्टम यूनिट

सिस्टम यूनिट को “सिस्टम कैबिनेट” के नाम से भी जाना जाता है। कंप्यूटर के कई मुख्य भाग जैसे मदरबोर्ड, रैम और प्रोसेसर सिस्टम यूनिट के अंदर ही होते हैं।

3. मेमोरी

कंप्यूटर में मेमोरी का प्रयोग प्रोग्राम और डाटा को संग्रहित करने में होता है ताकि बाद में आवश्यकतानुसार उसका उपयोग किया जा सके। मेमोरी किसी भी कंप्यूटर का एक काफी महत्वपूर्ण अंग होता है। मेमोरी का उपयोग परिणामों को संग्रहीत करने के लिए भी किया जाता है।

मेमोरी दो किस्मों की होती है, रौम (ROM) और रैम (RAM)

रौम (ROM)- रौम का मतलब होता है रीड ओनली मेमोरी। इस मेमोरी में जो जानकारी होती है उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है, इसमें जो जानकारी होती है उसे बस पढ़ा जा सकता है।

रैम (RAM)- रैम का मतलब होता है रैंडम एक्सेस मेमोरी। इसका प्रयोग तब होता है जब आप कंप्यूटर पर काम करते हैं। ये जानकारी बस तभी तक रहती है जब तक आपका कंप्यूटर काम कर रहा होता है। कंप्यूटर को बंद करते ही रैम में संग्रहित सारी जानकारी नष्ट हो जाती है।

4. स्टोरेज यूनिट

स्टोरेज यूनिट में कंप्यूटर सभी डाटा सहेज के रखता है। इसमें संग्रहित डाटा को कंप्यूटर उपयोग करने वाला बाद में इस्तेमाल कर सकता है। इस श्रेणी में कई चीज़ें आती हैं जैसे डीवीडी, पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क इत्यादि।

5. संचार

संचार के लिए बहुत से यंत्रों का उपयोग होता है। इन यंत्रों का प्रयोग एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ने के लिए और इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है। वाई फाई रिसीवर, मॉडेम आदि इस श्रेणी में आते हैं।

Comments