घूमना पसंद करने वाले लोगों के लिए 5 श्रेष्ठ व्यवसाय

कुछ लोग स्वभाव से यात्री होते है और जिंदगी को एक यात्रा की तरह जीते है। यह लोग दुनिया को घर के बाहर निकल कर अपनी नज़रों से देखना चाहते है, ना कि घर बैठे टीवी के माध्यम से। अगर आप भी ऐसे व्यक्ति है तो यह लेख आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है। अगर आपसे यह सवाल पूछा जाये कि “आपको यात्रा करने से क्या रोक रहा है?”, तो आप में से कईओं का जवाब होगा व्यवसाय/नौकरी, समय और पैसा! अगर आपका यात्रा करने का शौक ही आपका व्यवसाय बन जाये तो कैसा रहेगा?

इस लेख में आपको ऐसे 5 व्यवसाय बताएं गए है जिनसे आप अपने इस शौक से पैसे भी कमा सकते है! क्षमता, कौशल और समय का सही इस्तेमाल कर के आप इन व्यवसाय में नाम और पैसा दोनों पा सकते है।

1. क्रूज़ लाइन वर्कर
किसी बड़े से क्रूज़ पर काम करना यात्रा करने की इच्छा वाले व्यक्ति के लिए एक स्वप्न सामान है। आप न सिर्फ आरामदायक क्रूज़ में घूम सकते है, लेकिन आपको अपने नियोक्ता की तरफ से खाना एवं क्रूज़ पर आवास भी मिल सकता है। क्रूज़ पर बावर्ची, क्लर्क, डॉक्टर, नर्स, इंजीनियर, नाविक और सफाई कर्मचारी जैसे बहुत से लोगो की जरुरत होती है। आप इनमें से अपने कौशल अनुसार किसी भी व्यवसाय के लिए आवेदन कर सकते है।

2. अंतर्राष्ट्रीय फोटोग्राफर
नेशनल जियोग्राफी जैसे कई सामायिक हमेशा अच्छी और अलग तस्वीरों की तलाश में रहते है। इसके लिए उन्हें कुशल फोटोग्राफर की जरुरत होती है जो दुनिया के कठिन से कठिन पर्यावास में जा कर सच्चाई और विज्ञान को तस्वीर के जरिए उजागर कर सकें। हालांकि किसी बड़े मैगज़ीन के लिए फोटोग्राफर बनाना एक चुनौती है, लेकिन कुछ सालों के प्रशिक्षण और अनुभव के बाद आप सफलतापूर्वक यह काम कर सकते है।

3. फ्लाइट अटेंडेंट
यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमे आपको दुनिया के कुछ बेहतरीन शहरों में घुमने का अवसर मिल सकता है। कल्पना कीजिए की आपको विमान के जरिये यात्रा करने का मौका मिले और अलग अलग शेहरो में एक या दो दिन गुजारने का मौका भी! और आपकी यात्रा तब तक नहीं थमेगी जब तक आप न चाहे। लेकिन हो सकता है की आपको अपने घर और अपने घर वालों से कई दिनों तक दूर रहना पड़े और आप कई त्यौहार घर में मना न सके। आपको अलग अलग लोगों से मिलने का मिलेगा जो की विमान में सफ़र कर रहे है। और आप अपने और अपने परिवार के लिए डिस्काउंट के साथ विमान यात्रा भी कर सकते है!

4. सफर लेखक (Travel Writer)
यह व्यवसाय आपको एक अच्छी शुरुआत दे सकता है। अगर आप एक अच्छे लेखक है और अपने अनुभवों को शब्दों में परिवर्तीत करना बखूबी जानते है तो यह व्यवसाय आप के लिए अनुचित है। आपको शुरुआत कुछ यात्राओं से करनी है जिसके अनुभवों को आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लिख सकते है। अगर आपके लेख लोग पसंद करते है तो जल्दी ही आपको प्रायोजक या विज्ञापन मिल जाएगा जिस से कमाए पैसो से आप और यात्रा कर सकते है एवं और ज्यादा लिख सकते है। हालांकि इस व्यवसाय को सफल होने में समय लग सकता है और इसमे बहुत धैर्य की आवश्यकता है।

5. अंतर्राष्ट्रीय सहायता कार्यकर्ता
अगर आप चाहते है की आप अपने काम से किसी की जिंदगी में बदलाव ला सके तो आप USAID जैसी किसी अंतर्राष्ट्रीय संस्था से जुड़ सकते है। यह संस्थाएं दुनिया के किसी भी कोने में आपदा आने पर अपनी मदद भेजती है जिसके लिये उसे उन्हें इसे कार्यकर्त्ताओं की जरूरत होती है जो दूर तक यात्रा करने के लिए तैयार हो। इस व्यवसाय के साथ आप दुनिया के अलग अलग देशों में जा सकते है और वहां के लोगों की मदद कर सकते है। इसके लिए आप बतौर डॉक्टर , स्वास्थ्य कार्यकर्ता, शिक्षक या सामजिक कार्यकर्ता काम कर सकते है।

Comments