विद्यार्थियों के लिए उपयोगी मोबाइल ऐप

मोबाइल उद्योग में एंड्राइड के आ जाने से मोबाइल ऐप की जैसे बाढ़ सी आ गई है । इस समय गूगल प्ले स्टोर में लगभग 5 लाख से भी ज्यादा ऐप मौजूद है। आज हमारे जीवन के हर पहलु से जुडा हुआ कम से कम एक ऐप आप को मिल ही जाएगा। मोबाइल का सबसे ज्यादा उपयोग कम उम्र के लोग करते है जिनमें अक्सर विद्यार्थी होते हैं ।

आधुनिक युग में स्कूल/कॉलेज जा रहे हर विद्यार्थी के पास एक मोबाइल या टेबलेट है। लेकिन मुसीबत तब शुरू होती है जब वे इन साधनों का सिर्फ मनोरंजन के लिए उपयोग करते है। गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप मोजूद है जो विद्यार्थियों के लिए उपयोगी है। इनसे अब कठिन से कठिन कार्य भी आसान हो चुका है। हमने यहाँ पर ऐसे कुछ ऐप के बारे में बताया है जो हर विद्यार्थी को डाउनलोड करने चाहिए। यह सभी ऐप मुफ्त में उपलब्ध है।

1-Dropbox

कंप्यूटर में बनाए प्रोजेक्ट, डॉक्यूमेंट, प्रेजेंटेशन या बुक को स्टोर करने के लिए आम तौर पर पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क का उपयोग होता है। लेकिन कई बार इनकी क्षमता कम पड जाती है। हर विधार्थी ने कभी ना कभी अपनी पेन ड्राइव को खोया होगा! तो इन सब मुसीबतों से बचके अपने डाटा को सुरक्षित तौर पर लम्बे समय पर संगृहीत करने के लिए यह ऐप बिलकुल उचित है। इस में आप डाटा को स्टोर करने के बाद उसे इन्टरनेट के माध्यम से कहीं पर भी डाउनलोड कर सकते है। इसका उपयोग करने के लिए सिर्फ एक GMAIL अकाउंट होना जरुरी है। शुरुआत में 15 GB जीतनी स्टोरेज जगह आपको मुफ्त में मिलती है ।

2- Ridlr

क्या आपका स्कूल या कॉलेज घर से बहुत दूर है और आप ट्रेन और बस का प्रयोग हर रोज करते है? अगर हाँ, तो यह ऐप आपके लिए अत्यंत उपयोगी साबित होगा। इस ऐप से आप बस, मेट्रो और ट्रेन की मौजूदा स्थितियों के बारे में जान सकते है। अगर कोई बस या ट्रेन केंसल हो गई है तो यह जानकारी आप तुरंत इस ऐप पर देख सकेंगे।

3-Opennaukri

चाहे आप स्कूल में हो या कॉलेज में- यह ऐप हर उम्र के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी है। इस ऐप पर हर क्षेत्र की सरकारी नौकरी के बारे में नवीनतम जानकारी दी जाती है। इसके अलावा यहाँ पर आप भारत और दुनिया के अन्य देशों में प्रवर्तमान परिस्थितियों और ख़बरों के बारे में पढ़ सकते है। इसके ब्लॉग विभाग में विद्यार्थियों के लिए उपयोगी लेख दिए गए है। और भी अच्छी बात यह है कि आप यहाँ पर हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओ में पढ़ सकते है।

4-Trello

समय पर प्रोजेक्ट पूरा करना हर विद्यार्थी के लिए एक चुनौती है। सही आयोजन के आभाव में विद्यार्थी अपने कार्य समय पर ख़त्म नहीं कर पाते हैं । अगर आप भी इस मुसीबत से परेशान हो तो आप को Trello का प्रयोग करना चाहिए। इस ऐप के माध्यम से कई लोग मिलकर एक प्रोजेक्ट पर काम कर सकते है। बुनियादी तौर पर यह ऐप आपको बेहतर आयोजन करने का माध्यम प्रदान करता है। हर कार्य को एक बोर्ड या लिस्ट में तबदिल कर के किसी भी व्यक्ति को असाइन कर सकते है।

5-Camscanner

कभी आपने अनुभव किया है कि आप जल्दी में है लेकिन आपको किसी बुक के चैप्टर की कॉपी भी लेनी है। जरुरी नहीं है कि हर बार आपके पास scanner या xerox उपलब्ध हो। लेकिन इस ऐप की मदद से आप आसानी से किसी भी डॉक्यूमेंट को फ़ोन के कैमरा से स्कैन कर सकते है। इस ऐप में ऐसे कई फीचर है जिससे स्कैन की गुणवत्ता प्रोफेशनल scanner जैसी ही रहती है। इसकी मदद से आप इमेज को तुरंत PDF में तब्दील भी कर सकते है।

6-Titanium Recorder

नोटबुक में नोट बनाना अब पुरानी बात हो चुकी है। इस ऐप की मदद से आप लेक्चर को अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर सकते है। बाद में जब आप पुनरीक्षण करना चाहते हो तब फिर से पुरे लेक्चर को इत्मीनान से सुन सकते है। इस ऐप से आप का ध्यान लेक्चर पर रहेगा, ना कि नोट्स लिखने में!

7- Mathway

गणित एक कठिन विषय है। लेकिन टेक्नोलॉजी ने गणित की गणनाओं को आसान बना दिया है। इस ऐप में आप कठिन से कठिन गणित के सवाल पूछ सकते है। Mathway तुरंत उसका समाधान स्टेप बाय स्टेप देगा! अगर आपको किसी पुस्तक में दिए बीजगणित के सवाल की गणना करनी है? तो सिर्फ उसका एक फोटो लें। यह ऐप उसका समाधान सेकंडों में दे देगा।

8- ToshI

कई बार पॉकेट मनी कुछ ज्यादा ही जल्दी ख़त्म हो जाती है और हमें पता भी नहीं चलता कि कहाँ पर पैसे खर्च हुए! लेकिन यह ऐप आपके सभी खर्चों का हिसाब रख सकता है। आप खर्च को इस ऐप में आप अलग अलग विभागों में बाँट सकते है।

इन ऐप को डाउनलोड करें और अपना जीवन आसान बनाएं!

Comments