शैक्षिक छात्रवृति और सरकारी लोन लेना हुआ आसान: विद्या लक्ष्मी पोर्टल

कई विद्यार्थियों की अपनी पढ़ाई पूरी करने की इच्छा पूरी नहीं हो पाती। इसकी मुख्य वजह बढाती महंगाई और कॉलेज की फी है । हालांकि इसका उपाय शैक्षिक छात्रवृति और सरकारी लोन के रूप में उपलब्ध है । परंतु इसके बारे में जानकारी उन्हें इतनी आसानी से उपलब्ध नही हो पाती। केंद्रीय सरकार ने ये सुनिश्चित करने के लिए कि हर एक विद्यार्थी को ये जानकारी आसानी से उपलब्ध हो तथा लोन लेने की प्रक्रिया परेशानी मुक्त हो एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा विद्या लक्ष्मी पोर्टल स्वतंत्रता दिवस यानि 15 वीं अगस्त , 2015 के अवसर पर शुरू किया था।

विद्या लक्ष्मी पोर्टल विद्यार्थियों को ऋण संबंधी जानकारी देने के लिए , बैंकों द्वारा उपलब्ध शैक्षिक ऋण के लिए आवेदन करने के लिए अवं सरकारी छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए एकल मंच उपलब्ध कराता है। इस पोर्टल को वित्तीय सेवा विभाग , वित्त मंत्रालय , उच्च शिक्षा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) विभाग की सहायता से विकसित किया गया है।

केनरा बैंक, देना बैक, एसबीआई, आईडीबीआई, बैंक ऑफ इंडिया, यूबीआई, सिंडिकेट बैंक, इंडिया बैंक सहित सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों व निजी बैंकों समेत 24 बैंको की लोन सेवाओं का लाभ इस पोर्टल द्वारा लिया जा सकता है। छात्र एक समय में तीन बैंकों के लिए आवेदन कर सकता है जिस से अलग बैंकों में जाकर आवेदन करने में लगने वाला समय और मेहनत बचती है। हालांकि, ब्याज दर प्रत्येक बैंक के लागू नियमों के अनुसार अलग अलग होती है।

विद्या लक्ष्मी पोर्टल द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं निम्लिखित अनुसार हैं :

१. बैंकों के शिक्षा ऋण योजनाओं के बारे में जानकारी;
२. छात्रों के लिए शिक्षा ऋण आवेदन पत्र ;
३. कई बैंकों में एक साथ शैक्षिक ऋण के लिए लागू करने की सुविधा ;
४. छात्रों के आवेदन पत्र डाउनलोड करने की बैंकों के लिए सुविधा ;
५. लोन प्रोसेसिंग स्टेटस अपलोड करने की बैंकों के लिए सुविधा ;
६. शिकायतों / प्रश्नों का जवाब ईमेल द्वारा लेने की सुविधा
७. छात्रों को अपने ऋण आवेदन की स्थिति को देखने के लिए डैशबोर्ड सुविधा
८. छात्रवृत्ति के लिए जानकारी और आवेदन के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल से लिंकेज

विद्या लक्ष्मी शिक्षा ऋण योजना / विद्या लक्ष्मी वेबसाइट पर छात्रवृत्ति ( www.vidyalakshmi.co.in ) के लिए रजिस्टर करने के लिए , आप इन कदमों का पालन कर सकते हैं

1. https://www.vidyalakshmi.co.in खोलें
2. “रजिस्टर” पर क्लिक करें।
3. अपने विवरण उपलब्ध कराके अपना अकाउंट बनाएँ।
4. समझौते, नियम व शर्तों को पढ़ने के बाद अपना विवरण जमा करें।
5. अब, आप अपनी मानी गए नियम व शर्तों के अनुसार अपना ऋण प्राप्त करने के लिए कई बैंकों में से चुनाव कर सकते हैं।

एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद जब CELAF* भर जाता है , तो आपको अपने ऋण स्वीकृति या अस्वीकृति के बारे में पोर्टल पर अद्यतन किया जाएगा। अगर बैंक ने आपके ऋण को मंजूरी दे दी है, तो ऋण राशि आपके खाते में सीधे हस्तांतरित कर दी जाएगी और यदि आपका ऋण अस्वीकृत हो जाता है , तो आपको बैंक से संपर्क करना पड़ेगा । आपको अपने ऋण स्टेटस पर ऑन होल्ड भी रखा जा सकता है जिसका मतलब यह है कि बैंक को कुछ अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है जिसके लिए आपको समय दिया गया है । छात्रवृत्ति के प्रसंस्करण के लिए ई -मेल और एसएमएस द्वारा जानकारी की भी सुविधा है ।

*CELAF इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) द्वारा निर्धारित और सभी बैंकों द्वारा स्वीकारित आवेदन पत्र है जिसे छात्र विभिन्न बैंकों में शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने के लिए भर सकते हैं।

*लगभग 9.5 फीसदी ब्याज दर के साथ कोर्स ख़त्म होने के 15 से 18 महीने तक के समय के अंदर लोन चुकाना शुरू करने की सुविधा भी विद्यार्थियों को इसमें दी जाती है।

Comments