12वीं पास छात्रों के लिए करियर बनाने के 6 अच्छे क्षेत्र

आज कल विद्यार्थी अपने करियर को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं । वे अपना आने वाला कल बेहतर बनाने के लिए काफ़ी मेहनत भी करते हैं । 12वीं पास करने के बाद भी कई स्टूडेंट्स जॉब की तरफ रुझान करने लगते है। आइये जानते हैं कि 12वीं के बाद क्या करियर स्कोप होते हैं :

एडवरटाइजिंग :

यह बहुत ही आसान और कॉमन करियर है जिसकी आज के समय में बहुत ही डिमांड है । आज बहुत सी कंपनियाँ प्रमोशन के लिए स्टाफ रखती हैं । यह फील्ड छात्रों को अच्छी सैलरी भी ऑफर करती है।

बैंकिंग :

दूसरी फील्ड जिसकी तरफ छात्र जा सकते है वो है बैंकिंग। छात्र प्रोबेशनरी अफसर, जूनियर एग्जीक्यूटिव जैसी पोसिशन्स के लिए आवेदन कर सकते है जो उन्हें अच्छी सैलरी देगी और उनके करियर में उन्नति भी होगी ।

ब्यूटी केयर :

छात्र 12वीं पास करने के बाद हेयरड्रेसर या प्रोफेशनल ब्यूटिशियन का कोर्स करने का भी सोच सकते हैं। छात्र किसी प्रसिद्ध पार्लर को भी ज्वाइन कर सकते है जहाँ अच्छी सैलरी मिल सकती है।

फॉरेन लैंग्वेज कोर्स :

12वीं क्लास पास कर के छात्र फॉरेन लैंग्वेज का कोर्स भी कर सकते है और उसकी टीचिंग लाइन में जा सकते हैं। इस क्षेत्र में पैसे बहुत हैं, और लोग काफ़ी पैसे कमा सकते हैं।

बिज़नस मैनेजमेंट :

बिज़नस मैनेजमेंट भी एक ऐसा करियर है जिसमे बहुत स्कोप है। इसमें आपको बिज़नस मैनेज करने के तरीके सिखाए जाएँगे। कई छात्र इस क्षेत्र की ओर भी रुझान करते हैं।

मॉडलिंग :

यह बहुत ही फेमस और प्रिय जॉब करियर है जो आजकल के छात्र करना चाहते है। सिर्फ अच्छा दिखना, अच्छा खाना वगैरह ही पर्याप्त है इस फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए।

इन सब नौकरियों के अलावा बहुत से ऐसे क्षेत्र भी हैं जिसमें 12वीं पास छात्र अपना करियर बना सकते है। जैसे की हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, मार्केटिंग, स्पोर्ट्स जैसे करियर भी अच्छे माने गए है। अंत में ये छात्रों की रूचि होती है कि वो किस तरफ अपना रुझान रखना चाहते है।

Comments